आयन मंडल किसे कहते हैं? Ion Mandal Kise Kahate Hain?
1,782 views
7 Votes
7 Votes
आयन मंडल किसे कहते हैं? Ion Mandal Kise Kahate Hain? Or, Where is Iono Sphere in Hindi?

1 Answer

2 Votes
2 Votes
 
Best answer

आयनमंडल (lono Sphere) : आयन मंडल पृथ्वी तल से 80-650 km. के बीच स्थित है, जो 570 Km. मोटी परत के रूप में है।

इसमें आयनीकृत गैसें (Ionised Gases) तथा इलेक्ट्रॉन (Electron) की उपस्थिति है। ये सभी विद्युत आवेश वाले कण होते हैं। रेडियो, टेलीविजन आदि की विद्युत चुम्बकीय तरंगों (Electro Magnetic Waves) के प्रसार में इनका बहुत बड़ा योगदान है।

विभिन्न तरंगदैर्ध्य की तरंगों के साथ इनका व्यवहार एक-सा नहीं होता है। विद्युत चुम्बकीय तरंगों के इस परत से टकराने से ध्रुवीय ज्योतियाँ निकलती हैं।

रेडियो, टेलीविजन की तरंगों के संचार को समझाने के लिए हीवीसाइड नामक अंग्रेज तथा केनेल्ली नामक अमेरिकी ने वायुमंडल में विद्युत आवेश (Electric Charge) वाले एक स्तर होने की बात सुझायी। 

इस केनेल्ली हीवीसाइड स्तर से ये तरंगें टकराकर ही पृथ्वी पर दूर-दूर तक रेडियो, टेलीविजन प्रसारण को सुनने में हमारी सहायता करती है।

बाद के अध्ययनों ने यह सिद्ध किया कि यह स्तर भी D, E, F1 तथा F2 में बाँटा जा सकता है, जो भूतल से भिन्न-भिन्न दूरियों पर स्थित है। आज हम यह जानते हैं, कि ये स्तर आयन मंडल के ही विभिन्न भाग हैं।

वायुमंडल के बाहरी परत में सूर्य से आई पराबैंगनी, गामा किरणें, इलेक्ट्रॉन तथा अन्य जैसे कास्मिक किरणों (Cosmic Rays) की मार से आयनमंडल का निर्माण हुआ है। आयन मंडल की रचना में दिन-रात तथा वर्ष के विभिन्न महीनों में परिवर्तन होता रहता है।

F1 तथा F2 स्तर रात्रि में मिलाकर एक हो जाते हैं। D तथा E स्तर का रात्रि में समाप्ति हो जाती है।

उच्च आवृत्ति (High Frequency) की जो तरंगें आयनमंडल को पार कर जाती हैं, उनके लिए हम उपग्रह (Satellite) की सहायता से पुन: पृथ्वी की ओर भेजते हैं या स्थान-स्थान पर भू-उपग्रह केन्द्र स्थापित करते हैं। टी. वी. की तरंगें इसी श्रेणी में आती है।

टेलीफोन तथा मोबाइल फोन के संचार में भी यह उसी प्रकार सहायक होता है।

RELATED DOUBTS

1 Answer
7 Votes
7 Votes
182 Views
1 Answer
0 Votes
0 Votes
228 Views
0 Answers
5 Votes
5 Votes
112 Views
1 Answer
7 Votes
7 Votes
1.2k Views
1 Answer
7 Votes
7 Votes
452 Views
Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES