भारतीय रूपये के नोट की विशेषताएं बताएं? Bhartiya Rupay Ke Note Ki Vishestaein Batayein?
31 views
6 Votes
6 Votes
भारतीय रूपये के नोट की विशेषताएं बताएं? Bhartiya Rupay Ke Note Ki Vishestaein Batayein? भारतीय रूपए का उल्लेख करें?
User Avatar
by

1 Answer

2 Votes
2 Votes

भारतीय रुपया 1957 तक तो 16 आनों में विभाजित रहा, परन्तु उसके बाद (1957 में ही) उसने मुद्रा की दशक प्रणाली अपना ली और एक रुपये की गणना 100 समान पैसों में की गई।

महात्मा गांधी वाले कागजी नोटों की श्रृंखला की शुरुआत 1996 में हई, जो आज तक चलन में है। नोटों के एक और सफेद वाले भाग में महात्मा गांधी का वाटर मार्क बना हुआ है।

सभी नोटों में चाँदी का सुरक्षा धागा लगा हुआ है जिस पर अंग्रेजी में आरबीआई और हिंदी में भारत अंकित है। प्रकाश के सामने लाने पर इनको देखा जा सकता है। नोटों के एक ओर पांच सौ और एक हजार रुपये नोटों में उनका मूल्य प्रकाश में परिवर्तनीय स्याही से लिखा हुआ है।

धरती के समानान्तर रखने पर ये संख्या दिखाई देती हैं परन्तु तिरछे या कोण से देखने पर नीले रंग में लिखी हुई दिखाई देती हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नवम्बर, 2016 को घोषणा की, कि आधी रात के बाद से 1000 रु. और 500 रु. के नोट प्रचलन में नहीं रहेंगे और ये अवैध माने जायेंगे।

परंतु 100, 50, 20 10, 5, 2 और 1 रुपये के नोट और सिक्कों पर कोई रोक नहीं है। 500 और 2000 रुपये के नये नोट 10 नवम्बर, 2016 से जारी हो गए हैं।

नोट पर भाषाएँ
 

  • भारतीय रुपये के नोट के भाषा पटल पर भारत की 22 सरकारी भाषाओं में से 15 में उनका मूल्य मुद्रित है।
  • ऊपर से नीचे इनका क्रम इस प्रकार है असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मराठी, नेपाली, ओडिया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगू और उर्दू। 
User Avatar
by

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES