नगर पंचायत क्या है? Nagar Panchayat Kya Hai?
87 views
6 Votes
6 Votes
नगर पंचायत क्या है? Nagar Panchayat Kya Hai? Or, नगर पंचायत से आप क्या समझते हैं? Or, What is Nagar Panchayat?

1 Answer

1 Vote
1 Vote
 
Best answer

ग्रामीण क्षेत्र (Rural Area) और नगर क्षेत्र (City ​​Area) के बीच की श्रेणी में आनेवाले क्षेत्र के लिए नगर पंचायत के गठन का प्रावधान किया गया है।

74वें संविधान संशोधन अधिनियम के अंतर्गत नगर पंचायतों को स्थापित करने का अधिकार राज्य सरकार को दिया गया है।

बिहार सरकार ने बिहार नगरपालिका अधिनियम, 2007 पारित कर नगर पंचायतों के गठन की व्यवस्था की है।

इस अधिनियम के अनुसार, जिस शहर की जनसंख्या 12,000 से 40,000 के बीच हो तथा उस शहर के वयस्कों की तीन-चौथाई जनसंख्या कृषि से भिन्न कार्य में लगी हो, वहाँ नगर पंचायत की स्थापना की जाती है।

नगर पंचायत के सदस्यों की न्यूनतम संख्या 10 और अधिकतम 25 हो सकती है। वार्डों के मतदाता प्रत्यक्ष ढंग से नगर पंचायतों के सदस्यों का निर्वाचन पाँच वर्षों के लिए करते हैं।

इसके निर्वाचित सदस्य अपने बीच से एक अध्यक्ष और एक उपाध्यक्ष को चुनते हैं। पंचायतों की भाँति नगर पंचायतों में भी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग तथा महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

अपने क्षेत्र के आर्थिक विकास और सामाजिक न्याय के लिए योजना तैयार करना, सड़कों और पुलों का निर्माण, जलापूर्ति, सफाई, जनस्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण, जन्म-मृत्यु का निबंधन, कब्रगाहों और श्मशानों का रख-रखाव, प्रकाश की व्यवस्था, पार्क तथा अन्य सार्वजनिक सुविधाएँ उपलब्ध कराना नगर पंचायत के मुख्य कार्य हैं।

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES