स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध लिखें। Swachh Bharat Abhiyan Par Nibandh Likhen
122 views
5 Votes
5 Votes

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध लिखें। Swachh Bharat Abhiyan Par Nibandh Likhen. Or, Write an Essay on Clean India Campaign in Hindi.

2 Answers

2 Votes
2 Votes
 
Best answer

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध (Swachh Bharat Abhiyan Par Nibandh)

स्वच्छता (Cleanliness) में भगवान (God) का निवास होता है, और सृष्टि की सभी रचनाएँ भगवान के स्वरूप हैं। जहाँ स्वच्छता नहीं होती वहाँ विनाश, दुर्गंध तथा दुर्घटनाएँ अपना प्रभाव फैलाती हैं।

स्वच्छता से जीवन का विकास होता है, और अस्वच्छता से विनाश।

इसलिए स्वच्छता जीवन की अनिवार्य आवश्यकता है। स्वच्छता से व्यक्ति का स्वास्थ्य दृढ़ होता है, तथा मन प्रफुल्लित रहता है।

स्वच्छता रोग तथा मन की खिन्नता से दूर रखती है। यह वातावरण (Environment) को आकर्षक बनाता है। इससे काम करने में सहजता आती है। स्वच्छता सृजनात्मक क्षमता पैदा करती है।

स्वच्छता परिवार (Family) और समाज (Society) में एक-दूसरे के बीच आकर्षण और लगाव पैदा करती है।

परिवार ही समाज की कड़ी है, इसलिए स्वच्छता की शुरुआत परिवार से ही होती है। यदि परिवार स्वच्छ न हो, तो समाज के स्वच्छ होने की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

अपने बिछावन, अध्ययन की सामग्री, घर, वस्त्र तथा शरीर को साफ-सुथरा और सजाकर रखना परिवार की स्वच्छता है।

सड़क (Road), सार्वजनिक स्थान (Public Place) आदि पर जहाँ-तहाँ गन्दगी नहीं फैलाना, कूड़ा-कचरा कूड़ेदान में डालना समाज की स्वच्छता है।

स्वच्छता रखने के लिए व्यक्ति को हरेक काम का तरीका जानना चाहिए। यदि व्यक्ति अपनी दिनचर्या (Daily Life) और काम सही ढंग से करे तो स्वच्छता स्वयं कायम रहेगी।

सुबह सोकर उठने पर बिछावन को तत्काल सहेज कर रखना, अपने वस्त्रों को साफ-सुथरा करना तथा सहेज कर रखना, शाम-सुबह घर को बुहारना एवं कूड़े-कचरे को कूड़ेदान में डालना आदि सलीके का व्यवहार स्वच्छता बनाये रखता है ।

0 Votes
0 Votes

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

(Swachh Bharat Abhiyan Par Nibandh Likhen)

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने भारत की स्वतंत्रता से पहले अपने समय के दौरान ‘‘स्वच्छता आजादी से अधिक महत्त्वपूर्ण है" कहा था । वे भारत के बुरे और गन्दी स्थिति से अच्छी तरह परिचित थे ।

उन्होंने भारत के लोगों को साफ-सफाई और स्वच्छता के बारे और इससे अपने दैनिक जीवन में शामिल करने पे बहुत जोर दिया था। हालांकि यह लोगों के कम रूचि के कारण असफल रहा । भारत की आजादी के कई वर्षों के बाद, सफाई के प्रभावी अभियान के रूप में इसे आरम्भ किया गया है और लोगो के सक्रिय भागीदारी चाहती है जिससे इस मिशन को सफलता मिले।

भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने जून 2014 में संसद को संबोधित करते हुए कहा कि "एक स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया जाएगा जो देश भर में स्वच्छता, वेस्ट मैनेजमेंट और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए होगा ।

यह महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर 2019 में हमारे तरफ से श्रद्धांजलि होगी।" महात्मा गाँधी के सपने को पूरा करने और दुनिया भर में भारत को एक आदर्श देश बनाने के क्रम में भारत के प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी के जन्मदिन (2 अक्टूबर 2014) पर स्वच्छ भारत अभियान नामक एक अभियान शुरू किया । इस अभियान के पूरा होने का लक्ष्य 2019 है जो महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है।

इस अभियान के माध्यम से भारत सरकार वेस्ट मैनेजमेंट तकनीकों को बढ़ाने के द्वारा स्वच्छता की समस्याओं का समाधान करेगी। स्वच्छ भारत आंदोलन पूरी तरह से देश की आर्थिक ताकत के साथ जुड़ा हुआ है।

महात्मा गांधी के जन्म की तारीख मिशन के शुभारंभ और समापन की तारीख है । स्वच्छ भारत मिशन शुरू करने के पीछे मूल लक्ष्य, देश भर में शौचालय की सुविधा देना, साथ ही दैनिक दिनचर्या में लोगों के सभी अस्वस्थ आदतों को समाप्त करना है। भारत में पहली बार सफाई अभियान 25 सितंबर 2014 में शुरू हुई और इसका आरम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सड़क की सफाई से की गयी।

इस मिशन की सफलता परोक्ष रूप से भारत में व्यापार के निवेशकों का ध्यान आकर्षित करना, जीडीपी विकास दर बढ़ाने के लिए, दुनिया भर से पर्यटकों को ध्यान खींचना, रोजगार के स्रोतों की विविधता लाने के लिए, स्वास्थ्य लागत को कम करने, मृत्युदर को कम करने और घातक बीमारी दर कम करने और भी कई चीजों में सहायक होंगी।

स्वच्छ भारत अधिक पर्यटकों को लाएगी और इससे आर्थिक हालत में सुधार होगी। भारत के प्रधानमंत्री ने हर भारतीय को 100 घंटे प्रति वर्ष समर्पित करने का अनुरोध किया जो जोकि 2019 तक इस देश को स्वच्छ बनाने के लिए पर्याप्त है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में 2017 में सरकारी भवनों में सफाई सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छता अभियान शुरू

RELATED DOUBTS

1 Answer
8 Votes
8 Votes
159 Views
2 Answers
6 Votes
6 Votes
41 Views
1 Answer
1 Vote
1 Vote
109 Views
1 Answer
1 Vote
1 Vote
469 Views
1 Answer
1 Vote
1 Vote
135 Views
1 Answer
1 Vote
1 Vote
85 Views
0 Answers
6 Votes
6 Votes
17 Views
2 Answers
2 Votes
2 Votes
350 Views
Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES