1857 का विद्रोह मुख्यतः किस कारण से असफल रहा? 1857 ka Vidroh Mukhyatah Kis Karan Se Asafal Raha?
325 views
5 Votes
5 Votes

1857 का विद्रोह मुख्यतः किस कारण से असफल रहा? 1857 ka Vidroh Mukhyatah Kis Karan Se Asafal Raha?

(a) हिंदू-मुस्लिम एकता की कमी 

(b) किसी सामान्य योजना और केंद्रीय संगठम की कमी 

(c) इसके प्रभाव का सीमित क्षेत्र 

(d) जमींदारों की सहभागिता ।

1 Answer

2 Votes
2 Votes
 
Best answer

1857 के  विद्रोह की असफलता का मुख्य कारण किसी  सामान्य  योजना  एवं  केंद्रीय संगठन  की  कमी  थी। 

विद्रोहियों के नेताओं में कोई संगठन की भावना देखने में नहीं आई। 82 वर्षीय बहादुरशाह कमजोर था, उसके द्वारा विभिन्न सरदारों का आह्वान करना काफी नहीं था। 

साथ ही विद्रोहियों ने वीरता तो दिखाई और सरकार का विनाश करने पर वे तुले हुए भी प्रतीत होते थे, किंतु ऐसा करने के लिए उनके पास किसी सुनियोजित कार्यक्रम का पूर्ण अभाव था। उनमें अनुशासन की कमी भी थी। कभी-कभी तो वे अनुशासित सेना के बजाए दंगाई भीड़ की तरह व्यवहार करते थे। 

विदेशी शासन के प्रति एक साझी घृणा को छोड़कर और कोई संबंध सूत्र नेताओं के बीच नहीं था। किसी क्षेत्र विशेष से ब्रिटिश सत्ता को उखाड़ फेंकने के बाद उन्हें पता भी नहीं होता था कि उसकी जगह किस प्रकार की राजनीतिक सत्ता या संस्थाएं स्थापित की जाएं। उनके पास एक भविष्योन्मुख कार्यक्रम, सुसंगत विचारधारा, राजनीतिक परिप्रेक्ष्य या भावी समाज और अर्थव्यवस्था के प्रति एक स्पष्ट दृष्टिकोण का अभाव था ।

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES