लेटेराइट मृदा के बारे में लिखें। Leteright Mrida Ke Bare Mein Likhen.
148 views
5 Votes
5 Votes

लेटेराइट मृदा के बारे में लिखें। Or, Leteright Mrida Ke Bare Mein Likhen.

1 Answer

0 Votes
0 Votes
 
Best answer

लैटेराइट शब्द की उत्पत्ति ग्रीक भाषा के लेटर (LATER) शब्द से हुआ है, जिसका शाब्दिक अर्थ ईट(Brick) होता है । इस प्रकार के मिट्टी का विकास उच्च तापमान एवं अत्यधिक वर्षा वाले क्षेत्रों में हुआ है । 

भारत में इस मृदा का विस्तार 1.3 करोड़ हेक्टेयर से भी अधिक भू-भाग पर है । ऋतुवत् भारी वर्षा से ऊँचे सपाट अपरदित सतहों पर यह मृदा पायी जाती है । 

यह मृदा, तीव्र निक्षालन (Leaching) का परिणाम है । जिसमें ह्यूमस की मात्रा नगण्य होती है । अत्यधिक तापमान के कारण जैविक पदार्थो को अपघटित करने वाले वेक्टीरिया (Beckteria) नष्ट हो जाते हैं । अपक्षय के कारण लैटेराट मिट्टी कठोर हो जाती है । 

एल्युमीनियम(Aluminium) और लोहे(Iron) के आक्साईड के कारण रंग  लाल(Red) होता है । इस प्रकार की मिट्टियों में रासायनिक खाद एवं अन्य उर्वरकों का प्रयोग कर उत्पादन किया जा सकता है । कर्नाटक, केरल, तमिलनाडू, म०प्र० और उड़ीसा तथा असम की पहाड़ियों में लैटेराइट मिट्टी का विस्तार मिलता है । 

कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों में मृदा संरक्षण तकनीक के सहारे चाय एवं कहवा का उत्पादन किया जाता है । तमिलनाडु,  आंध्रप्रदेश और केरल में इस मृदा में काजू की खेती उपयुक्त मानी जाती है ।

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES