+2 Votes
1 view
in Definition by (385k Points)
आर्थिक नियोजन से आप क्या समझते हैं? Or, Aarthik Niyojan Se Aap Kya Samajhte Hai? Or, आर्थिक नियोजन को परिभाषित करें? Or, What is Economic Planning in Hindi?

2 Answers

+1 vote
by (385k Points)
 
Best Answer

आर्थिक प्राथमिकताओं के आधार पर लक्ष्यों का निर्धारण कर उन्हें एक निश्चित अवधि में पूरा करने का प्रयास ही आर्थिक नियोजन कहलाता है।

भारत एक अर्द्धविकसित राष्ट्र है। देश के अधिकांश नागरिकों का जीवन-स्तर बहुत निम्न है। अतः, आर्थिक विकास की दर को अधिक तीव्र बनाना हमारी योजनाओं का मुख्य उद्देश है।

आर्थिक क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की प्राप्ति, निर्धनता निवारण, रोजगार के अवसरों में वृद्धि तथा सामाजिक एवं आर्थिक न्याय की स्थापना भारत में आर्थिक नियोजन के अन्य मौलिक उद्देश्य हैं।

+1 vote
by (159k Points)

आर्थिक नियोजन का अर्थ राष्ट्र की प्राथमिकताओं के अनुसार देश के संसाधनों का विभिन्न विकासात्मक क्रियाओं में प्रयोग करना है।

In English, economic planning means utilisation of country's resources into different development activities in accordance with National priorities.

भारत में आर्थिक विकास का श्रेय नियोजन को दिया जा सकता है। भारत में नियोजन का मुख्य उद्देश्य विकास की दर को बढ़ाना, कृषि व उद्योग का आधुनिकीकरण, आत्मनिर्भर व सामाजिक न्याय है।

Related Questions

+3 Votes
0 Answers 1 view
+2 Votes
1 answer 1 view

5.0k Questions

4.9k Answers

0 Comments

31 Users

...