चार्टर अधिनियम 1833 ई0 के बारे में आप क्या जानते हैं? Charter Adhiniyam 1833 Ke Bare Mein Aap Kya Jante Hain?
185 views
6 Votes
6 Votes
चार्टर अधिनियम 1833 ई0 के बारे में आप क्या जानते हैं? Or, Charter Adhiniyam 1833 Ke Bare Mein Aap Kya Jante Hain?

1 Answer

1 Vote
1 Vote
 
Best answer

चार्टर अधिनियम 1833 के द्वारा-

  1. भारत में कानूनों का वर्गीकरण किया गया इस कार्य को दक्षता पूर्वक संपन्न करने के लिए लॉर्ड मैकाले की अध्यक्षता में एक विधि आयोग की नियुक्ति की गई।
  2. कंपनी का व्यापारिक अधिकार पूर्णतया समाप्त कर दिया गया।
  3. कंपनी का काम अब मात्र ब्रिटिश सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर भारत का शासन करना रह गया गवर्नर के पद को शक्तिशाली बनाया गया अब गवर्नर बंगाल के गवर्नर को संपूर्ण भारत का गवर्नर जनरल का रुतबा प्रदान किया गया इस एक्ट के द्वारा भारत का पहला गवर्नर जनरल लॉर्ड विलियम बेंटिक हुआ।
  4. भारत में शिशु बालिका की हत्या पर प्रतिबंध लगाकर ब्रिटिश शासन ने भारत का दिल जीतने की कोशिश की इसके पूर्व 1829 ईसवी में धारा 17 के द्वारा विधवाओं के सती होने को अवैध घोषित कर दिया गया था।
  5. लॉर्ड मैकाले की अनुशंसा पर भारत में अंग्रेजी को शिक्षा का माध्यम बनाया गया और कोलकाता मेडिकल कॉलेज की 1835 ईस्वी में स्थापना कर भारत में उच्च शिक्षा को बढ़ावा दिया गया।
  6. भारतीय प्रेस पर से नियंत्रण हटाकर अंग्रेजी सरकार ने भारतीय प्रेस का मुक्तिदाता बनने की कोशिश की इस तरह भारत में अंग्रेजी शासन की स्वीकार्यता को बढ़ावा देने का प्रयास किया गया।
  7. नरबलि प्रथा पर भी प्रतिबंध लगाया गया।
  8. दास प्रथा को अवैध घोषित किया गया जिस पर 1843 ईसवी में प्रतिबंध लगा और इसका उन्मूलन किया गया।

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES