यकृत का कार्य बताएं। Yakrit Ka Kaarya Bataen
42 views
4 Votes
4 Votes
यकृत के कार्यों को लिखें। Or, Write the Functions of Liver in Hindi? Or, यकृत के क्या कार्य हैं? व्याख्या करें। Or, Yakrit Ke Kya Kaarya Hai? Vyakhya Karen. Or, यकृत के कार्यों का उल्लेख करें।

1 Answer

2 Votes
2 Votes
 
Best answer

यकृत शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है। साथ ही यकृत की कोशिकाओं से पित्त का स्त्राव होता है। इस पित्त का संचय पित्ताशय नामक एक थैलीनुमा रचना में होता है।

पित्त गाढ़ा एवं हरा रंग का क्षारीय द्रव्य है। यह आमाशय से ग्रहणी में आए अम्लीय काइम की अम्लीयता को नष्ट कर उसे क्षारीय बना देता है, ताकि अग्नाशयी रस के एंजाइम उस पर क्रिया कर सके। 

पित्त के लवणों की मदद से भोजन में उपस्थित वसा का विखंडन तथा पायसीकरण होता है। यकृत प्रोटीन उपापचयी में भी सक्रिय रूप से भाग लेता है। 

इतना ही नहीं यह रक्त में ग्लूकोज की मात्रा नियमित बनाए रखने में भी सहायक होता है। साथ ही यह ग्लाइकोजिन का निर्माण तथा संचय करने में मदद करता है।

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES