एक साल में कितने दिन होते हैं? Ek Saal Mein Kitne Din Hote Hai?
989 views
10 Votes
10 Votes
एक साल में कितने दिन होते हैं? Ek Saal Mein Kitne Din Hote Hai? Or, How Many Days are There in a Year?

1 Answer

2 Votes
2 Votes
 
Best answer

वैसे तो एक साल में 365 या 366 दिन होते हैं। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी कैलेंडर हैं, जिसके अनुसार एक साल में केवल 353 या 354 दिन होते हैं।

तो आइये हम इतिहास के माध्यम समय और वर्ष के दिनों की संख्या का निर्धारण करने में हमारे समझ को प्रभावित करने वाले विभिन्न कैलेंडरों के बारे में जानते हैं :

  • प्राचीन कैलेंडर (Ancient Calendar) :

आधुनिक कैलेंडरों से बहुत पहले, प्राचीन सभ्यताओं ने समय मापन के लिए अपने तरीके विकसित किए। Egyptian Solar Calendar सबसे पहले ज्ञात कैलेंडर में शामिल है, जिसमें 365 दिन होते थे, जिन्हें 12 महीनों में बांटा गया था तथा प्रत्येक महीने में 30 दिन होते थे। किन्तु वर्ष के अंत में पांच अधिक दिन थे। यह प्रणाली Solar Year के करीबी समानांतर थी, लेकिन अतिरिक्त चौथाई दिन को ध्यान में नहीं रखती थी।

  • जूलियन कैलेंडर (Julian Calendar) :

वर्ष मापन में सबसे महत्वपूर्ण विकास Julius Caesar द्वारा 45 BCE में जूलियन कैलेंडर के प्रस्तावना के साथ हुआ। यह Solar Year पर आधारित था, जिसकी अनुमानित लंबाई 365.25 दिन होती थी। चौथाई दिन के अंतर को संशोधित करने के लिए, हर चार वर्ष में एक अतिरिक्त दिन जोड़ा जाता था, जिससे 366 दिनों का एक वर्ष बनता था। जूलियन कैलेंडर पश्चिमी दुनिया (Western World) में 1600 साल से अधिक समय से चल रहा है।

  • ग्रेगोरियन सुधार (The Gregorian Reform) :

सदियों बीतने के पश्चात, यह साबित हो गया कि जूलियन कैलेंडर थोड़ा लंबा है, जिससे सौर वर्ष के साथ धीरे-धीरे मिलान खो गया। 16 वीं सदी तक इसमें लगभग दस दिन का अंतर हो गया था। इस मुद्दे को सुधारने के लिए, Pope Gregory XIII ने 1582 में ग्रेगोरियन कैलेंडर प्रस्तुत किया।

ग्रेगोरियन कैलेंडर जूलियन कैलेंडर की 365 दिन की संरचना को बनाए रखता है, लेकिन अधिकांश वर्ष में एक अतिरिक्त दिन जोड़ने के लिए लीप वर्ष प्रणाली (Leap Year System) में सुधार किया गया है। 100 से विभाज्य वर्षों को यदि 400 से विभाज्य होने के साथ अधिक नहीं होता है, तो वे लीप वर्ष नहीं होते हैं। इस सुधार ने चार शताब्दियों में तीन लीप वर्षों को हटा दिया, जिससे सौर वर्ष के साथ एक करीबी संगति सुनिश्चित हुई। ग्रेगोरियन कैलेंडर आज सबसे अधिक प्रयोग होने वाला कैलेंडर है।

  • आधुनिक कैलेंडर (Modern Calendar) :

Modern Gregorian Calendar में एक सामान्य वर्ष 365 दिन का होता है, जिसे अलग-अलग Months में विभाजित किया जाता है। जनवरी, मार्च, मई, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर और दिसंबर में प्रत्येक महीने 31 दिन होते हैं, जबकि फ़रवरी में नियमित वर्ष में 28 दिन होते हैं। हालांकि, एक लीप वर्ष के दौरान, जो हर चार वर्ष होता है, फ़रवरी को एक दिन बढ़ाकर 29 दिन का बना दिया जाता है।

ग्रेगोरियन कैलेंडर का औसत वर्ष (Average Year) लगभग 365.2425 दिन है, जो वास्तविक Solar Year के 365.24219 दिन के करीब है। 

  • अन्य कैलेंडर प्रणालियाँ (Other Calendar Systems) :

यह महत्वपूर्ण है, कि विभिन्न संस्कृति और धार्मिक समूहों के पास अपने कैलेंडर प्रणालियाँ हैं। उदाहरण के लिए, इस्लामी कैलेंडर (Islamic Calendar) का चंद्रमा चक्र के आधार पर गणना होती है, और इसमें लगभग 354 या 355 दिन होते हैं, जिससे सौर वर्ष से छोटा होता है। हीब्रू कैलेंडर (Hebrew Calendar) भी चंद्र आधारित होता है, और इसमें 353 या 354 दिन होते हैं।

Selected by

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES