सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? Sukanya Samriddhi Yojana Kya Hai?
35 views
10 Votes
10 Votes
सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? Sukanya Samriddhi Yojana Kya Hai? Or, What is Sukanya Samriddhi Scheme in Hindi?
User Avatar
by

2 Answers

7 Votes
7 Votes
 
Best answer

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आरंभ किया गया है।

विशेषताएं :

प्राकृतिक या कानूनी अभिभावक द्वारा बालिका शिशु के जन्म से 10 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक खाता पोस्ट ऑफिस और व्यावसायिक बैंकों के माध्यम से खुलवाया जा सकता है। 

इस खाते को खुलवाने के लिए न्यूनतम जमा राशि हजार रुपये रखी गई है। आगे चलकर इस खाते में 100 रुपये के गुणे में राशि जमा की जा सकती है, किन्तु एक वर्ष में 1.50 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं हो सकते।

इस जमा खाते में राशि पर 8.5 प्रतिशत ब्याज दर रखी गई है, और इस पर इन्कम टैक्स (Income Tax) भी नहीं लगाया जाएगा, लेकिन ब्याज दर वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर विनियमित है। 

18 वर्ष आयु तक इस खाता में राशि जमा कर सकते है, और यह खाता उस बालिका के 21 वर्ष की आयु होने पर खाता पूर्ण/परिपक्व होगा।

Selected by
User Avatar
by
5 Votes
5 Votes

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) 22 जनवरी 2015 से को शुरू की गई। इस योजना के तहत कन्या के माता-पिता, बेटी के 10 वर्ष की आयु तक बैंक में खाता खोल सकते हैं।

1.5 लाख की जमा राशि पर 9.1 प्रतिशत की दर से ब्याज (Interest) दिया जाता है। जब बेटी का उम्र 18 वर्ष हो जाता है, तो जमा राशि का 50% निकालने का प्रावधान है।

इस आयु से पहले बैंक से राशि निकालने का प्रावधान नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के पानीपत (Panipat) से इस योजना की शुरुआत की।

RELATED DOUBTS

1 Answer
8 Votes
8 Votes
104 Views
1 Answer
4 Votes
4 Votes
106 Views
1 Answer
6 Votes
6 Votes
26 Views
0 Answers
3 Votes
3 Votes
73 Views
Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]