+1 vote
1 view
in Geography by (385k Points)
अयस्क किसे कहते हैं? Ayask Kise Kahate Hai? Or, What is Ore in Hindi?

2 Answers

+1 vote
by (385k Points)
 
Best Answer

वैसे से खनिज (Minerals) जिनसे शुद्ध धातुओं को सुगमतापूर्वक एवं कम खर्च में ही व्यापारिक मात्रा में प्राप्त किया जा सकता है, अयस्क कहलाते हैं।

जैसे -

  • बॉक्साइट (Al2O3.2H2O)
  • चूना-पत्थर (CaCO3) आदि।
0 Votes
by (159k Points)

अयस्क (Ore) : जिस खनिज से धातु (Metal) प्राप्त करना सरल तथा आर्थिक रूप से लाभदायक (Profitable) हो, उसे ही अयस्क कहते हैं।