पोटवार पठार कहां पर स्थित है? Potwar Pathar Kahan Per Sthit Hai?
33 views
0 Votes
0 Votes
पोटवार पठार कहां पर स्थित है? Potwar Pathar Kahan Per Sthit Hai?

1 Answer

0 Votes
0 Votes
 
Best answer

पोटवार पठार पाकिस्तान में स्थित है पोतवार पठार , रावलपिंडी , अटॉक और झेलम जिलों में टेबललैंड, पंजाब प्रांत, पाकिस्तान । सिंधु और झेलम नदियों के बीच स्थित और उत्तर में हज़ारा पहाड़ियों से और दक्षिण में साल्ट रेंज से घिरा , इसका विविध परिदृश्य लगातार कटाव से प्रभावित होता है। इसकी ऊंचाई 1,000 से 2,000 फीट (300 से 600 मीटर) तक भिन्न होती है , जो हिमयुग के अवशेष के रूप में हिमनदों के मलबे से बने अवशिष्ट पहाड़ियों और पहाड़ियों की एक प्रणाली में होती है। काला चित्त श्रेणी पठार के आर-पार पूर्व की ओर बढ़ती है रावलपिंडी की ओर ,हारो और सोन नदियों की घाटियाँ पठार को पूर्वी तलहटी से सिंधु तक पार करती हैं। अधिकांश पहाड़ियाँ और नदियाँ विच्छेदित खड्डों से घिरी हुई हैं। धाराएँ, निरंतर कायाकल्प के कारण, गहरी सेट हैं और सिंचाई के लिए बहुत कम उपयोग करती हैं। कृषि काफी हद तक वर्षा पर निर्भर है, जो सालाना औसतन 15 से 20 इंच (380 से 510 मिमी) होती है; वर्षा उत्तर पश्चिम में सबसे अधिक है और दक्षिण पश्चिम में शुष्क परिस्थितियों में गिरावट आती है। मुख्य फ़सलें हैं गेहूँ , जौ , ज्वार , और फलियाँ; सिंधु के निकट अधिक उपजाऊ क्षेत्रों में प्याज, खरबूजे और तम्बाकू उगाए जाते हैं।

पोतवार पठार पाकिस्तान के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है। इसमें रावलपिंडी का प्राचीन शहर और 1961 से निर्मित नई राष्ट्रीय राजधानी इस्लामाबाद शामिल है। पठार पाकिस्तान के प्रमुख तेल क्षेत्रों का स्थान है, जिनमें से पहले खौर (1915) और धूलियान (1935) में खोजे गए थे; टुट क्षेत्र की खोज 1968 में की गई थी, और 1970 के दशक में इस क्षेत्र में अन्वेषण जारी रहा। तेल क्षेत्र पाइपलाइन द्वारा रावलपिंडी में रिफाइनरी से जुड़े हुए हैं।

Selected by

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES