सहकारिता के मूल तत्व क्या है ? Sahkarita Ke Mul Tatv Kya Hai ?
112 views
0 Votes
0 Votes
सहकारिता के मूल तत्व क्या है ? Sahkarita Ke Mul Tatv Kya Hai ?

1 Answer

0 Votes
0 Votes
 
Best answer

सहकारिता एक ऐसा संगठन है जिसमें दो या दो से अधिक व्यक्ति अपनी इच्छा से मिलकर समान स्तर पर अपने आर्थिक हितों की वृद्धि करते हैं। सहकारिता का मुख्य उद्देश्य एक-दूसरे के साथ मिलकर व्यापारिक सहयोग द्वारा भौतिक लाभ एवं सुख प्राप्त करना है। सहकारिता के मूल तत्त्व निम्नलिखित है—

(क) स्वैच्छिक सदस्यता : सहकारिता का प्रथम तत्त्व यह है कि यहाँ इस संगठन की सदस्यता स्वैच्छिक होती है। कोई भी व्यक्ति अपनी इच्छानुसार इस संगठन का सदस्य बन सकता है।

 (ख) लोकतांत्रिक प्रबंधन : सहकारिता का प्रबंधन लोकतांत्रिक तरीके से होता है। इसके सदस्यों के बीच किसी प्रकार का भेदभाव नहीं रहता है। सभी सदस्यों को समान अधिकार और अवसर प्राप्त होता है। 

(ग) नैतिक और सामाजिक तत्त्व : सहकारिता के आर्थिक उद्देश्यों में नैतिक और सामाजिक तत्त्व भी शामिल रहता है। इसका उद्देश्य आत्म-सहायता और परस्पर सहयोग द्वारा व्यक्ति और समूह के लाभ एवं सुख-समृद्धि को बढ़ाना है।

बिहार के विकास में सहकारिता की भूमिका : बिहार भारत का आर्थिक रूप से पिछड़ा राज्य है। बिहार के बँटवारे के बाद प्राकृतिक सम्पदाएँ झारखण्ड के हिस्से में चला गया। बिहार के ग्रामीण इलाकों में स्थानीय स्तर पर धनकुट्टी, अगरबत्ती, बीड़ी निर्माण, जूता और ईंट बनाने जैसे रोजगार सहकारिता के सहयोग से चलाए जा रहे हैं। इन कार्यों के लिए राज्य स्तर के सहकारी बैंक साख की आपूर्ति करता । सहकारी बैंकों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन की दिशा में प्रशंसनीय प्रयास किया जा रहा है।

Selected by

RELATED DOUBTS

1 Answer
3 Votes
3 Votes
71 Views
1 Answer
1 Vote
1 Vote
117 Views
Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES