भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद में यह प्रावधान किया गया है कि राष्ट्रपति की सहायता करने और उसे सलाह देने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एक मंत्रिपरिषद होगी, जिसकी सलाह के अनुसार राष्ट्रपति अपने कार्यों का निर्वाहन करेंगे?
65 views
1 Vote
1 Vote

भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद में यह प्रावधान किया गया है कि राष्ट्रपति की सहायता करने और उसे सलाह देने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एक मंत्रिपरिषद होगी, जिसकी सलाह के अनुसार राष्ट्रपति अपने कार्यों का निर्वाहन करेंगे? Bhartiya sanvidhan Ke Kis Anuchchhed Mein Yah Pravdhan Kiya Gaya Hai Ki Rashtrapati Ki Sahayata Karne Aur Use Salah Dene Ke Liye Pradhanmantri Ki Adhyakshata Wali Ek Mantri Parishad Hogi, Jiski Salah Ke Anusar Rashtrapati Apne Karyon Ka Nirvahan Karenge?

1 Answer

0 Votes
0 Votes
 
Best answer

भारतीय संविधान के अनुच्छेद–74 (1)  में यह प्रावधान किया गया है कि राष्ट्रपति की सहायता करने और उसे सलाह देने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एक मंत्रिपरिषद् होगी, जिसकी सलाह के अनुसार राष्ट्रपति अपने कार्यों का निर्वाहन करेंगे।

  • अनुच्छेद–77 के अनुसार, भारत सरकार के समस्त कार्यपालिका कृत्य राष्ट्रपति के नाम से किए जाते हैं।
  • अनुच्छेद–78 के तहत राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री से सूचना प्राप्त करने का अधिकार प्राप्त है।
  • अनुच्छेद–108 के तहत राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों का संयुक्त अधिवेशन बुला सकता है।
  • अनुच्छेद–111 के अंतर्गत प्रावधान है कि राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित विधेयक पर स्वीकृत प्रदान कर सकते हैं।
  • अनुच्छेद–123 के तहत राष्ट्रपति को अध्यादेश जारी करने की शक्ति प्रदान की गई है।
  • अनुच्छेद–74 (2) के अनुसार, इस प्रश्न की किसी न्यायालय में जाँच नहीं की जाएगी कि क्या मंत्रियों ने राष्ट्रपति को कोई सलाह दी, और यदि दी तो क्या दी।
  • अनुच्छेद–75 (1) के अनुसार प्रधानमंत्री की नियुक्ति राष्ट्रपति करेंगे और अन्य मंत्रियों की नियुक्ति राष्ट्रपति, पीएम की सलाह से करेंगे।
  • 91वें संविधान संशोधन अधिनियम-2003 के द्वारा संघीय मंत्रियों की संख्या लोकसभा के कुल सदस्य संख्या का अधिकतम 15% निर्धारित किया गया। (राज्यों के विधानसभा सभा के भी –15%)

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES