स्थल परिवहन के अन्तर्गत सड़क एवं रेल मार्गों के निर्माण के लिए भूमि का समतल होना उपयुक्त होता है।
अधिक ढाल वाले ऊँचे-नीचे पर्वतों और बालू युक्त मरुस्थलों में सड़क और रेल मार्ग बनाना कठिन है।
इसके अतिरिक्त इन क्षेत्रों में जनसंख्या भी कम पायी जाती है, जिससे उनकी उपयोगिता कम हो जाती है।
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सड़क और रेल मार्ग के रख-रखाव पर काफी खर्च पड़ता है।
क्योंकि प्रत्येक वर्ष बाढ़ से सड़क, पुल और रेल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।