ग्राम पंचायत पर निबंध लिखें। Gram Panchayat Par Nibandh Likhen
394 views
7 Votes
7 Votes

ग्राम पंचायत पर निबंध लिखें। Gram Panchayat Par Nibandh Likhen.

1 Answer

2 Votes
2 Votes
भारत की अधिकतर जनसंख्या गाँवों में रहती है। जिस प्रकार एक राज्य के लिए राज्य सरकार है, नगरों के लिए एक नगरपालिका है वैसे ही गाँवों के लिए ग्राम पंचायत बनायी गयी है। ग्राम पंचायत लगभग हर गाँव में है और यह गाँव में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखती है और उनके विकास के लिए कार्य करती है। किसी भी गाँव के सभी वयस्क मिलकर ग्राम सभा का निर्माण करते हैं और वहीं सब मिलकर कार्य करने वाले लोगों को चुनते हैं। ग्राम पंचायत में पंचों का चुनाव किया जाता है और वही पंच मिलकर सरपंच को चुनते हैं और ग्राम पंचायत का निर्माण करते हैं।

ग्राम पंचायत को गाँव के लोगों के हित के लिए कार्य करना होता है। वह प्रकार से कार्य करती है। एक तो होते हैं अनिवार्य कार्य और दूसरे होते हैं ऐच्छिक कार्य। अनिवार्य कार्य के अंतर्गत गाँव में पानी, बिजली आदि की व्यवस्था करनी होती है। पढ़ने के लिए स्कूल-कॉलेज खोलना होता है। लोगों को रोजगार दिलाना होता है जबकि ऐच्छिक कार्यों के अंतर्गत कुएँ बनवाना आता है और वह ऐसा अपनी मर्जी से भी करते हैं और गाँववालों की माँग होने पर भी ऐसा करते हैं। ग्राम पंचायत को कार्य करने के लिए पैसों की जरूरत होती है जो उन्हें लोगों से कर जमा करके प्राप्त होता है या फिर सरकार के द्वारा दिया जाता है। सरकार भी ग्राम पंचायत को राशि प्रदान करती है जिसका वह जनता के कल्याण के लिए प्रयोग करती है। ग्राम पंचायत को सहकारी खेती को बढ़ावा देना चाहिए। उसे सहकारी बैंक आदि भी खोलने चाहिए। ग्रामीणों को चाहिए कि वे सोच-समझकर

गाँव के कल्याण के लिए ग्राम पंचायत हेतु अच्छे सदस्यों यानी चरित्रवान सदस्यों का चयन करें।

RELATED DOUBTS

1 Answer
8 Votes
8 Votes
90 Views
Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES