शिक्षण तकनीकी के प्रमुख सोपान निम्नलिखित हैं—
1) शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया का विश्लेषण (Analysing teaching learning process)— प्रथम सोपान में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में व्यवहार के दृष्टिकोण से विश्लेषण किया जाता है और शैक्षिक लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए उन सभी तत्वों की पहचान की जाती है जो शिक्षण कार्य को आरंभ करने के लिए आवश्यक होते हैं ।
(2) क्रियाओं का निर्धारण (Determining activities )- इस सोपान में उन क्रियाओं एवं तत्वों को निर्धारित किया जाता है जो अन्य तत्वों से संबंध स्थापित करने में सहायक होते हैं। इससे शिक्षण प्रक्रिया में तत्वों की पुनरावृत्ति की संभावना कम हो जाती है ।
(3) मूल्यांकन (Evaluating ) - इस सोपान में शिक्षण के प्रभावों का मूल्यांकन किया जात है। इसमें इस बात का परीक्षण किया जाता है कि शिक्षा के लक्ष्यों की प्राप्ति में प्रयुक्त की गई क्रियाओ एवं तत्व कहाँ तक उपयोगी सिद्ध हुए हैं।
(4) पृष्ठपोषण (Feedback) — इस सोपान में शिक्षण-अधिगम क्रियाओं में सुधार के लिए पृष्ठ-पोषण की व्यवस्था की जाती है। मूल्यांकन के परिणाम अध्यापक को शैक्षिक लक्ष्यों के अधिकतम प्राप्ति के लिए अपनी शिक्षण विधियों के सुधार में सहायता प्रदान करते हैं।