विज्ञान शिक्षण के संदर्भ में जो बात मुख्य है, वह है परीक्षण व प्रयोग करना तथा उसके परिणाम के आधार पर सही अथवा गलत का पता लगाना ।
विज्ञान शिक्षण में सदैव नये अवलोकन सामने आते हैं, तथा नवीन अवधारणाओं एवं घटनाओं को समझने का प्रयास किया जाता है।
इसके अंतर्गत पुराने प्रयोगों को अलग-अलग परिस्थितियों में करके देना एवं दोहराना पड़ता है तथा उनकी वस्तुनिष्ठता एवं वैधता का परीक्षण करना पड़ता है। इस प्रक्रिया में विज्ञान के जो मूल्य निहित होते हैं वे हैं- तर्क, आलोचनात्मक दृष्टिकोण, परीक्षण, खुला दिमाग आदि।