वनों की भूमिका या महत्व क्या है? Vanon Ki Bhumika Ya Mahatva Kya Hai?
37 views
2 Votes
2 Votes

वनों की भूमिका या महत्व क्या है? Vanon Ki Bhumika Ya Mahatva Kya Hai?

1 Answer

1 Vote
1 Vote
 
Best answer

वन पर्यावरण (Environment) को बहुत अधिक मूल्य प्रदान करते हैं, और पारिस्थितिक तंत्र (Ecosystem) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

वन कई जानवरों और पौधों के लिए एक प्राकृतिक आवास (Habitat) बनाने में मदद करते हैं। वे CO2 और अन्य गैसों को अवशोषित करके, मिट्टी के कटाव को रोककर, बारिश के पानी को इकट्ठा करके पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं, जो अन्यथा बाढ़ में खो जाएगा। कार्बन को पेड़ों के बढ़ने के रूप में संग्रहीत करते हैं, और ऑक्सीजन को वापस वातावरण में छोड़ते हैं।

ब्राजील जैसे विकासशील देशों में वन भी ग्रामीण आबादी के लिए खाद्य सुरक्षा और आजीविका का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। WWF का अनुमान है, कि वन विश्व स्तर पर 150-200 मिलियन लोगों के बीच रोजगार प्रदान करते हैं।

साथ ही वन जैव विविधता (Biodiversity) को बनाए रखने और जलवायु को विनियमित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वे मनोरंजन, नौकरी और लकड़ी के उत्पाद जैसे कई अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

हालांकि, अगर वनोन्मूलन (Deforestation) की दर वर्तमान दरों पर जारी रहती है, तो इन लाभों को बनाए रखना मुश्किल होगा।

RELATED DOUBTS

1 Answer
3 Votes
3 Votes
176 Views
Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES