कौशल क्या है? कौशल का विकास किस प्रकार होता है? Kaushal Kya Hai? Kaushal Ka Vikas Kis Prakar Hota Hai?
181 views
1 Vote
1 Vote

कौशल क्या है? कौशल का विकास किस प्रकार होता है? Kaushal Kya Hai? Kaushal Ka Vikas Kis Prakar Hota Hai?

1 Answer

1 Vote
1 Vote

पर्यावरण अध्ययन में विभिन्न अवधारणाओं की समझ सम्मिलित होती है। पर्यावरण अध्ययन का उद्देश्य किसी आधारभूत ज्ञान के आधार पर कार्य करना, जिससे बच्चे में कार्य करने की क्षमता क विकास हो सके अर्थात् बच्चा किसी भी कार्य को कर सकने की योग्यता हासिल कर सके होता है। इसे ही कौशल कहा जाता है। मुख्य रूप से कौशल पर पकड़ बनाने के लिए सीखना और उसका क्रमबद्ध रूप से अभ्यास करना आवश्यक है।

इस आधार पर कहा जा सकता है कि किसी कौशल में निपुण होने के लिए बार-बार अभ्यास करना महत्वपूर्ण होता है। उदाहरण-साइकल और कार चलाना एक दिन में नहीं सीखा जा सकता है इसके लिए निरन्तर अभ्यास करते रहने की आवश्यकता होती है। हर बार के प्रयास में कौशल पर थोड़ी-थोड़ी पकड़ हासिल होती जाती है। इस दौरान हम गलतियों से सीखते है एवं उनमें सुधार करते जाते हैं। कुछ प्रयासों के बाद हम उस कौशल में इतने पारंगत हो जाते हैं कि हमें वह कार्य बहुत सरल लगने लगता है।

Edited by

RELATED DOUBTS

0 Answers
5 Votes
5 Votes
134 Views
Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES