मेरे प्रिय शिक्षक पर निबंध लिखें। Mere Priya Shikshak Par Nibandh Likhen.
Edited by
311 views
1 Vote
1 Vote

मेरे प्रिय शिक्षक पर निबंध लिखें। Mere Priya Shikshak Par Nibandh Likhen.

Edited by

1 Answer

1 Vote
1 Vote
  • भूमिका : जब विद्यार्थी किसी शिक्षक के आदर्शों पर चलकर उनके गुणों का अपने में ढालने का प्रयास करता है तो वह शिक्षक विद्यार्थी के लिए प्रिय शिक्षक बन जाते हैं। हमारे जीवन के लिए श्री रूप नारायण चौधरी जी आदर्श तथा मेरे प्रिय शिक्षक है।
  • व्यवहार : विद्यालय एक विशेष गुण था जो वर्ग में अल्प मेघावी छात्र थे उसके लिए विशेष वर्ग की व्यवस्था करते हैं। जो गरीब छात्र हैं उनके लिए पुस्तक, कॉपी, कलम की व्यवस्था अपने आय से मदद के रूप में करते आ रहे हैं। दया-करुणा और मदद करना उनका अपना विशेष गुण है । विद्यार्थी को मित्रवत माना कर पढाना- योगा करना एवं छात्रों को योगाभ्यास करवाना। छात्रों की टीम बनाकर खेलना एवं खेलने के लिए प्रोत्साहित करने में वे व्यवहार कुशल है । 
  • पढ़ाने का तरीका : श्रीमान् चौधरी जी का वर्ग में पढ़ाने का तरीका भी आदर्श पूर्ण है। वे अपने विषयों को बड़े ही रोचक ढंग से पढ़ाते हैं । विषय-वस्तु को विज्ञान सम्मत बताकर सरल करने का सदैव प्रयास करते हैं। जिससे छात्र आसानी से विषय वस्तु को समझ जाते हैं। कठिन से कठिन शब्दों को बोलचाल के शब्दों में बदलकर विद्यार्थी के मन-मस्तिष्क में उतार देते हैं। शब्द का व्याकरण के आधार पर समझा देना उनका विशेष गुण है। इसके साथ-साथ छात्रों को गृह कार्य देना, प्रतिदिन समय निकालकर गृह कार्य का देखना उनके अध्यापन शैली का विशेष गुण था। 
  • रहन-सहन : श्रीमान् चौधरी जी का रहन-सहन भी एक आदर्श प्रस्तुत करता है। भारतीय वेश-भूषा धारण करने वाले रूप नारायण चौधरी जी स्वच्छ धवल धोती एवं कुर्ता उनका मन पसंद पोशाक है। वे शुद्ध शाकाहारी है और छात्रों में भी शाकाहारी भोजन के गुणों को बताते हैं । 
  • उपसंहार : श्रीमान् रूपनारायण चौधरी जी का सादा जीवन एवं उच्च विचार हमारे जीवन का आदर्श बन गया है। वस्तुतः में श्री चौधरी जी जैसे शिक्षक ही विद्यार्थियों के जीवन में मानव-मूल्यों को कायम करते हैं। जिससे विद्यार्थी आगे चलकर सभ्य समाज की स्थापना कर राष्ट्र को उन्नतशील बनाने में कामयाबी हासिल करते हैं। आदर्श रूप श्री रूपनारायण चौधरी जी के सभी गुणों में उतारकर आदर्श बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं।
Edited by

RELATED DOUBTS

1 Answer
1 Vote
1 Vote
142 Views
1 Answer
8 Votes
8 Votes
74 Views
1 Answer
7 Votes
7 Votes
5.3k Views
0 Answers
6 Votes
6 Votes
20 Views
1 Answer
8 Votes
8 Votes
170 Views
Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES