सिंगापुर के विकास पर नजर डालें। Singapore Ke Vikas Par Najar Dalen.
85 views
3 Votes
3 Votes
सिंगापुर के विकास पर नजर डालें। Singapore Ke Vikas Par Najar Dalen.

1 Answer

0 Votes
0 Votes
 
Best answer

सिंगापुर के विकास का परिदृश्य (The Development Landscape Of Singapore) :

लंदन और बाद में बंबई के ही समान आधुनिक सिंगापुर का भी विकास हुआ। औपनिवेशिक शासन के दौरान सिंगापुर में सिर्फ श्वेत बस्तियों को ही योजनानुसार विकसित किया गया था। अश्वेत लोग भीड़-भाड़वाले इलाकों में गंदी, अस्वास्थ्यकर बस्तियों में रहते थे। 

एक महत्त्वपूर्ण बंदरगाह होने के बावजूद 1965 तक सिंगापुर की रूपरेखा सामान्य एशियाई नगरों जैसी ही थी । इसी वर्ष पीपुल्स एक्शन पार्टी (People's Action Party) के अध्यक्ष ली कुआन येव के नेतृत्व में सिंगापुर को औपनिवेशिक शासन से मुक्ति मिली और यह एक स्वतंत्र राष्ट्र बन गया। 

स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद सिंगापुर में अनेक आवासीय और विकास योजनाएँ कार्यान्वित की गईं जिससे इसकी आकृति बदल गई। सरकार द्वारा लगभग 85 प्रतिशत नागरिकों के लिए विशाल और बहुमंजिले स्वच्छ, हवादार मकान बनाए गए। इससे सरकार को जनता का समर्थन मिला। 

सामुदायिक कार्यक्रमों के लिए इन इमारतों में पर्याप्त खुली जगह रखी गई। इन इमारतों ने शहर के सामाजिक जीवन को भी परिवर्तित कर दिया। भारतीय, चीनी और मलय नागरिकों के आपसी सामाजिक संबंधों को नियंत्रित किया गया। समाचारपत्रों या अन्य माध्यमों द्वारा भी नियंत्रण बनाए रखा गया। 

समुद्री जमीन को विकसित कर भव्य और आकर्षक सिंगापुर मरीना बनाया गया। नागरिकों के जीवन को व्यवस्थित और आरामदायक बनाने के प्रयास किए गए। अपराधों पर नियंत्रण रखने और नस्ली टकरावों को रोकने के लिए सामाजिक संबंधों पर निगरानी रखी गई । 

फलतः, सिंगापुर भौतिक सुविधाओं से संपन्न राष्ट्र बन गया तथापि यहाँ जीवंत और चुनौतीपूर्ण राजनीतिक संस्कृति का विकास नहीं हो सका।

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES