कोरनटाईन पर टिप्पणी लिखें I Koreantine Per Tippani Likhen.
23 views
0 Votes
0 Votes

कोरनटाईन पर टिप्पणी लिखें I Koreantine Per Tippani Likhen.

1 Answer

0 Votes
0 Votes

कोरनटाईन का अर्थ है- पृथकवास । होम वारंटाइन का मतलब है अपने घर पर ही अपने आप को दूसरे लोगों के संपर्क में आने से अलग कर लेना है। यह तब किया जाता है जब किसी व्यक्ति को एक ऐसी महामारी या संक्रमण हो जाता है जिससे उसके संपर्क में आने से किसी और व्यक्ति को भी वह संक्रमण हो जाने का खतरा रहता है। तब उसे पृथकवास कराया जाता है। एक ऐसा संक्रमण जिसके लोगों में होने से लोगों की जान तक चली जाए, तो ऐसी स्थिति में उस मरीज के लिए एक बेहतरीन उपाय होम कारंटाइन है जिससे वह दूसरे लोगों में संक्रमण नहीं फैला सके। इससे मरीज की अपनी जिंदगी भी बच सकती है।

एक ऐसा ही महामारी या रोग का नाम है : कोरोना वायरस या कोविड-191 अगर किसी को कोरोना वायरस का संक्रमण हो जाता है तो उसका बचना मुश्किल हो जाता है और साथ ही कोरोना संक्रमित व्यक्ति किसी दूसरे के संपर्क में भी आता है तो उस व्यक्ति को भी कोरोना संक्रमण हो जाता है।

अगर किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह है या फिर उन्हें सर्दी-जुकाम, बुखार, खाँसी, सांस लेने में परेशानी है तो उस व्यक्त को अपने घर के ही किसी एक कमरे में अलग कर लेना चाहिए। ऐसा करने से परिवार में किसी को कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैलेगा और साथ ही जल्द से जल्द अपना इलाज करवा लेना चाहिए।

भारत तथा चीन में COVID-19 सकारात्मक मामलों की बढ़ती संख्या के साथ, लोगों को कोरंटाइन करने के लिए सख्त प्रतिबंध लगाए गए थे। बसों, रेलवे, उड़ानों आदि को निलंबित कर दिया गया और लोगों को घर तक सीमित कर दिया गया। इससे बीमारी के प्रसार में गिरावट आई।

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES