उज्ज्वला योजना पर निबंध लिखें। Ujjwala Yojana Per Nibandh Likhen.
244 views
0 Votes
0 Votes

उज्ज्वला योजना पर निबंध लिखें। Ujjwala Yojana Per Nibandh Likhen.

1 Answer

0 Votes
0 Votes

देहातों एवं शहरों के परिवारों को घर का चुल्हा जलाने के लिए उसे जंगल में जाना पड़ता था। लकड़ी काटने पड़ते थे। उसे इकट्ठा करनी पड़ती थी। बहुत मुश्किलें होती थीं पर वह अपने घर का चूल्हा जलाने के लिए कड़ी मेहनत करते थे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने उनकी इसी मेहनत को कम करने के लिए उनके लिए एक योजना बनाई है जिसे उज्ज्वला योजना नाम दिया गया है जिससे वह अपने घर का चुल्हा आसानी से जला सके और अपने घर में आसानी से खाना खा सके। यह उन गरीब लोगों के लिए है जिनके पास गैस कनेक्शन की सुविधा नहीं होती है।

मजदूर दिवस के रूप में 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का प्रारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत 15 करोड़ लोग जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं उन परिवारों को मुफ्त में LPG का कनेक्शन दिया जाएगा। प्रधानमंत्री जी की योजना सरकारी और बहुत ही उपयोगी योजना है जो गरीब लोगों के लिए है।

इस योजना को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत चलाया जा रहा है इस योजना के लिए 8000 हजार करोड़ का बजट रखा गया है जो कि 2019 तक पूरा करने की योजना है जिसके तहत सभी गरीबी रेखा के नीचे आने वाले व्यक्तियों के पास गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छ अभियान का प्रयोग करना है जो कि LPG द्वारा पूरा किया जा सकता है। हमारे भारत में अधिकतर ग्रामीण अभी भी अशुद्ध जीवाश्म ईंधन का प्रयोग करते हैं जिससे हमारे चारों तरफ का वातावरण में अशुद्ध हवा से प्रदूषित होती है और भी है जो इसका प्रयोग करके बीमार होती है। इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिला जिससे वह स्वस्थ रहे। इसके मुख्य उद्देश्य हैं। साथ ही उन महिलाओं के !

1. जीवाश्म ईंधन (Fossil Fuel) के प्रयोग से होने वाले प्रदूषण तथा बिमारियों को रोकना।

2. अशुद्ध ईंधन का प्रयोग करने से होने वाली मौतों को रोकना।

3. घर के अंदर अशुद्ध ईंधन का हवा के रूप में बच्चों के स्वास्थ्य पर खराब असर होता है जिससे कई बीमारियां होती हैं उन्हें रोकने के लिए LPG का प्रयोग करना ।

4. इससे उस जीवाश्म का कम प्रयोग होगा जिससे वायु प्रदूषण (Air Pollution) होता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आवेदन के लिए कोई भी BPL परिवार की महिला कर सकती है। इसके लिए के.वाई.सी. फॉर्म भर के नजदीकी LPG केन्द्र में जमा कर सकते हैं। आवेदन के लिए 2 पेज का फॉर्म होता है और उसमें जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो कि सभी के पास आसानी से उपलब्ध होता है। आवेदन करते समय महत्वपूर्ण बात यह होती है कि आपको बताना होता है कि 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या 5 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं।

उज्ज्वला योजना के लिए निम्न वर्ग का होना जरूरी होता है तभी पात्र घोषित होगा, सरकार का उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे आने वाले व्यक्ति इसके लिए मान्य होते हैं ताकि कोई भी इसका गलत इस्तेमाल ना कर सके।

इसके लिए निम्न कार्य किया जाता है

शर्तें :

1. आवेदक की उम्र 18 साल होनी चाहिए ।

2. आवेदन के घर में कोई अन्य LPG का कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

3. यह केवल महिलाओं को ही दिया जाता है जो कि BPL परिवार से संबंध रखती हो ।

4. यह योजना पुरुषों के लिए नहीं लागू होती है।

5. BPL और राशन कार्ड होना आवश्यक है।

सारतः हमारे देश में हमारी भारत सरकार ने बहुत सारी योजनाएं चलाई हैं जिससे गरीबों को काफी मदद मिलती है उसमें यह जो उज्ज्वला योजना है वो गरीबों के जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण योगदान निभा रही है। आज प्रत्येक उन गरीब महिला के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ जाती है जब वो इन योजनाओं का लाभ उठाते हैं। 

( उज्ज्वला) यानी उजाला करना इस योजना से वह अपने घर में गैस सिलेंडर के रूप में ही नहीं बल्कि जीवन में भी एक प्रकार का उजाला कर अपना जीवन उज्ज्वल और स्वस्थ कर रही है। ये योजना सभी गरीबों के जीवन के लिए अशुद्ध हवा से शुद्ध हवा की ओर ले जाकर अपने को स्वस्थ रखना है।

Edited by

RELATED DOUBTS

0 Answers
6 Votes
6 Votes
21 Views
1 Answer
8 Votes
8 Votes
110 Views
Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES