पर्यावरण के घटकों का विवरण दीजिए। Paryavaran Ke Ghatkon Ka Vivaran Dijiye.
50 views
0 Votes
0 Votes

पर्यावरण के घटकों का विवरण दीजिए। Paryavaran Ke Ghatkon Ka Vivaran Dijiye.

1 Answer

0 Votes
0 Votes

सम्पूर्ण ब्रह्मांड में पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जहाँ जीवन सम्भव है। पृथ्वी पर दिखाई देने वाली विस्तार के बावजूद जीवन पृथ्वी की बहुत पतली परत में ही मौजूद है, जिसे जीवमण्डल (Biosphere) कहा जाता है। यह परत जमीन की सतह से कुछ ही मीटर ऊँचाई पर तथा कुछ ही मीटर नीचे है जहाँ जीवन के बने रहने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

इस तरह पर कहीं पर भी ऊपर या नीचे परिस्थितियाँ सीमाकारी बन सकती हैं। जीवमण्डल के अन्दर ही विभिन्न जीव सूर्य से ऊर्जा ग्रहण करते हैं तथा एक-दूसरे से लगातार परस्पर क्रिया करते हैं। पृथ्वी पर प्रत्येक जीव का एक विशिष्ट परिवेश होता है, जिसके साथ वह लगातार पारस्परिक क्रिया करता है और जिसके लिए वह अनुकूलित रहता है।

यही परिवेश उसका प्राकृतिक पर्यावरण है। इस प्रकार पर्यावरण जैव और अजैव घटकों और किसी जीव के आस-पास के प्रभाव और घटनाओं का कुल योग है। कोई भी जीव दूसरे जीव के साथ पारस्परिक क्रिया किए बिना नहीं रह सकता । इस प्रकार वह एक-दूसरे के पर्यावरण को प्रभावित करते हैं।

प्राणी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पौधों पर निर्भर रहते हैं और कुछ बातों में पौधे भी प्राणियों पर निर्भर रहते हैं। प्राचीन में मुद्रण प्रकृति के साथ तालमेल बनाकर रहता था, लेकिन जैसे-जैसे विकसित होता गया उसी प्रकार पर्यावरण भी विकसित करता गया। यही मानव निर्मित पर्यावरण है।

RELATED DOUBTS

Peddia is an Online Question and Answer Website, That Helps You To Prepare India's All States Boards & Competitive Exams Like IIT-JEE, NEET, AIIMS, AIPMT, SSC, BANKING, BSEB, UP Board, RBSE, HPBOSE, MPBSE, CBSE & Other General Exams.
If You Have Any Query/Suggestion Regarding This Website or Post, Please Contact Us On : [email protected]

CATEGORIES